-->
संजय दत्त जीवनी | Bollywood Actor Sanjay Dutt Biography in Hindi

संजय दत्त जीवनी | Bollywood Actor Sanjay Dutt Biography in Hindi

संजय दत्त जीवनी | Bollywood Actor Sanjay Dutt Biography in Hindi 

Bollywood Actor Sanjay Dutt Biography in Hindi

हेलो मेरे प्यारे दोस्तों कैसे है आप आशा करता हु आप हमेशा की तरह अच्छे होंगे। और में यही दुआ करूँगा की आप सपरिवार खुश और स्वस्त रहेंगे। आज में आपके लिए जाने माने बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त जीवनी लेके आया हु। तो चलिए दोस्तों शुरू करते है। हमारी आज की कहानी Bollywood Actor Sanjay Dutt Biography in Hindi

दोस्तों संजय दत्त ने अभी तक बॉलीवुड में 190 से जायदा मूवीज में काम किया है जिसमे उन्होंने पुलिस, गैंगस्टर, और हीरो का बखूभी किरदार निभाया है। 

दोस्तों वो कहते है न वकत से बलवान आजतक कौन हुआ है। वकत और हालात एक ऐसी चीज है जो किसी भी इन्शान को  नायक से खलनायक बना देती है। और हमारी आज की कहानी भी एक ऐसे बॉलीवुड किरदार की है जिसको हालात और वकत ने रियल लाइफ का विल्लन बना दिया। 

Sanjay Dutt Early Life | Sanjay Dutt Childhood


  • Full Name:- Sanjay Balraj Dutt
  • Date of Birth:- 29 July 1959
  • Fathers Name:- Sunil Dutt
  • Mother Name:- Nargis

29 जुलाई 1959 को संजय दत्त का जनम पंजाबी फॅमिली, महाराष्ट्र के मुंबई सहर में हुआ। उनके पिता का नाम सुनील दत्त था जो की बॉलीवुड के एक फेमस कलाकार और सेलिब्रिटी रहे चुके है। संजय दत्त की माँ का नाम नरगिस था। जोकि बॉलीवुड में काम कर चुकी थी। 

संजय दत्त ने अपनी शुरू की पढ़ाई दा लॉरेंस स्कूल (The Lawrence School) से की। उसके बाद वह अपनी आगे की पढ़ाई अपनी ग्रेजुएशन एल्फिंस्टोन (Elephinstone) नाम के कॉलेज से पूरी की। 

Sanjay Dutt Career | Movie Career of Sanjay Dutt

संजय दत्त के करियर की सुरवात 1972 में रेशमा और शेरा (Reshma Aur Shera) नाम की मूवी में एक छोटे से रोल करके हुई थी। पर अपना बॉलीवुड में नाम बनाने के लिए बतोर लीड एक्टर उनकी फिल्म आने में काफी टाइम लग गया। संजय दत्त बेशक सुनील दत्त और नरगिस के बेटे थे पर बॉलीवुड जगत में उनके देर तक अपने पैर ज़माने के लिए स्क्रीन पर अच्छी परफॉरमेंस तो देनी ही थी। 

और फिर 1972 में एक छोटे से रोल के बाद से उन्होंने अपनी एक्टिंग की स्किल्स को और भी बहेतर किया। और महेनत करते करते उनकी महेनत दिखाई दी 1981 की फिल्म रॉकी (Rocky) में जोकि बॉक्स ऑफिस में रिकॉर्ड तोड़ साबित हुई। उन्होंने अपनी पहेली मूवी में लोगो को यह बता दिया था की वह फिल्म जगत के एक उभरते हुए सितारे है जिनका चमकना बाकि था। 

sanjay dutt biography in hindi

Drug Addiction | Sanjay Dutt as a Drug Addict

1981 में हुई रिलीज़ मूवी से पहले ही संजय दत्त की माता यानि नरगिस का देहांत हो गया और वह भगवान को प्यारे हो गए। इसका गहरा सदमा संजय दत्त को लगा। जिस वजह से संजय दत्त ने इस सदमे से बहार आने के लिए ड्रग्स का सहारा भी लेना शुरू कर दिया। पर देखते ही देखते कुछ टाइम के बाद कब उनकी ड्रग्स लेने की मज़बूरी आदत में बदल गयी उनको भी पता नहीं चला। जिस वजह से उनको पहली बार ड्रग्स लेने के झुरम में जेल जाना पड़ा। हलाकि उनके पिता सुनील दत्त ने वकत रहते REHAB (Drug and Alcohol Treatment Programs) में भर्ती भी करा दिया। 

और वहा पर 5 महीने बिताने के बाद संजय दत्त की ड्रग्स लेने की आदत भी खत्म हो गयी। और उसके बाद अपने करियर पर फोकस करते हुए उन्होंने अपने काम को बहेतरीन बनाने में लग गए। जिसके फलसवरूप वह 90s के दशक तक लोगो के बिच फेमस एक्टर भी बन गए। और लोग उनको TV फिल्मो पर हीरो का रोल अदा करते देख ख़ुशी से झूम जाया करते थे। 

Sanjay Dutt Struggling Phase

दोस्तों अब संजय दत्त के जीवन में कठनाई का समय आने वाला था। जैसे किसी भी इन्शान का वकत हमेशा एक जैसा नहीं रहता कुछ इसी प्रकार हुआ संजय दत्त के साथ। 1993 में मुम्बई में 12 अलग-अलग जगह 12 बम ब्लास्ट हुए। जिसमे 257 मासूम लोगो की जान चली गयी। और लग भग 713 लोग घायल हो गए। 

पूरा देश एक सदमे में से गुजर रहा था। इन हमलो ने ना केवल मुंबई को बल्की पुरे देश को हिला के रख दिया। और फिर संजय दत्त का नाम मुंबई में हुए हमलो के पीछे गैंग के मेंबर के तोर पर उछलने लगा। और यह दावा किया जाने लगा की जो संजय दत्त के पास से हथियार बरामत हुए है वो मुंबई में किये हमलो को अंजाम देने वाले आतंकियों से ही आया है। और उसके बाद 1993 में गैर कानूनी हतियार रखने के जुरम में संजय दत्त को जेल जाना पड़ा। और देखते ही देखते लोगो का ऑनस्क्रीन हीरो रियल लाइफ विलन बन गया।

और हमलो के कुछ वकत के बाद संजय दत्त की खलनायक मूवी भी रिलीज़ हुई और जेल जाने के बाद वो 4 साल तक बॉलीवुड में काम नहीं कर पाए। हलाकि 1993 में जेल जाने के बाद 1995 में उन्हें बेल मिल गयी। और फिर 1997 से उन्होंने बॉलीवुड में दुबारा से काम करना शुरू कर दिया। 

Sanjay dutt full biography in hindi

Sanjay Dutt Success Story

संजय दत्त ने 1999 में वाश्तव और दाग : The Fire जैसी कई सुपर हिट मूवीज दी। और उसके बाद लगातार मिशन कश्मीर, जोड़ी नंबर 1, कांते, मुन्ना भाई MBBS, शादी नंबर 1, और लगे रहो मुन्ना भाई जैसी सुपर डुपर मूवीज भी बॉलीवुड को दी।  

2006-2007 में मुंबई बम ब्लास्ट केस के चलते 2 बार उनको जेल भी जाना पड़ा। लेकिन इस बार उनको जल्द ही बेल मिल गयी। लेकिन संजय दत्त के लिए खुशी की खबर तब आई जब उनको आतंकी हमले में निर्दोष पाया गया। मगर हथियार रखने के जुरम में उनको 2013 में 5 साल की सजा सुनाई गयी। मगर बिना जुरम के जेल में वकत बिताने की वजह से संजय दत्त को केवल 42 महीने ही जेल में रहना था। 

हलाकि उनका जेल में सब के साथ अच्छा बरताव और सारे नियमो का भी पालन करते हुए उनकी सजा 102 दिन कम हो गयी। फिर 25 फरवरी 2016 को वो अपनी सजा काट के बहार आगये। और फिर 26 जून 2018 को संजय दत्त के उपर अधारित बायोपिक संजू (Biopic Sanju) भी रिलीज़ हुई जिसमे रणबीर कपूर ने संजय दत्त का किरदार निभाया है। 

तो देखा दोस्तों जैसे हर अँधेरी रात के बाद ख़ुशी का सूरज उगता है उसी तरीके से संजय दत्त के जीवन में भी कई बार काला अँधेरा छाया पर कभी उनके पिता के रूप में तो कभी उनके बरताव के चलते उनके जीवन में उम्मीद का सूरज उगता रहा। और बाकि तो आप सभी ने संजू मूवी में देखा ही होगा। तो दोस्तों इसी के साथ में आपसे विदा लेता हु हमारी आज की कहानी Sanjay Dutt Success Story से। 

संजय दत्त जीवनी | Bollywood Actor Sanjay Dutt Biography in Hindi

0 Response to "संजय दत्त जीवनी | Bollywood Actor Sanjay Dutt Biography in Hindi"

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts. Please let me know

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel